PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status : किस्त आना शुरू , किसान ऐसे चेक कर लें FTO स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status : केंद्र सरकार की योजना के तहत किसानों ( Farmer ) को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। चार माह में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के  आने वाले दो-दो बाजार रुपए की राशि से किसानों को काफी लाभ मिलता है। अब तक केंद्र सरकार किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11 किस्तें भेज चुकी है, लेकिन अब किसानों को उनकी 12 किस्तों का इंतजार है. हालांकि पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Farmer Scheme ) के किसानों को 12वीं किस्त दिए जाने का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है, लेकिन यह अगस्त में आता है. बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों का इस बार इंतजार काफी लंबा हो गया है !

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status

हरियाणा में किस्तवार किसान ( Farmer ) लाभार्थियों की संख्या 19,85,611 है, जिन्हें 2021 तक 1पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में 9,33,190 राशि दी जा चुकी है। जो कि हरियाणा के किसानों को दी गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किश्तों का 97 प्रतिशत है। वहीं, शेष तीन प्रतिशत भी 12वीं किस्त ( PM Farmer Scheme ) आने पर पूरा कर लिया जाएगा।

 

किसानों ( Farmer ) के खातों में 2000 रुपये की किस्त की राशि आने से पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल पर स्थिति में कुछ संकेत दिखने लगते हैं। उदाहरण के लिए, जब राज्य सरकारें आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन कर रही होती हैं, तो अगली किस्त के लिए राज्य द्वारा अनुमोदन की प्रतीक्षा आपके स्टेटस ( PM Farmer Scheme ) में दिखाई देती है। इसका मतलब है कि 2000 रुपये की राशि प्राप्त करने में कुछ समय है और राज्य सरकार ने आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के 2000 की राशि भेजने की मंजूरी नहीं दी है।

चेक करें PM Kisan Yojana Beneficiary Status

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  में दस्तावेज़ सत्यापित होने के बाद, सरकारें Rft Signe करती हैं। यहां Rft का फुल फॉर्म रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर है, जिसका मतलब है कि ‘राज्य सरकार ने किसानों के डेटा की जांच की है। राज्य सरकार केंद्र से लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के खाते में पैसे भेजने का अनुरोध करती है । इसके बाद FTO (फंड ट्रांफर ऑर्डर) जनरेट होता है। तो इसका मतलब है कि आपकी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

PM-Kisan Yojana Installment Approval By State

केंद्र की ओर से पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की जारी किस्त में राज्यों की मंजूरी भी है। 12वीं किस्त के लिए कुछ राज्य सरकारों से मंजूरी नहीं मिली है। अगर पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पोर्टल पर स्टेटस चेक करते समय राज्य से मंजूरी का इंतजार लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि किसान ( Farmer ) की किस्त की मंजूरी अभी तक राज्य सरकार की ओर से नहीं आई है।

PM Kisan Yojana RFT  का क्या मतलब है

RFT का मतलब रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर है ( PM Farmer Scheme ) । इसका सीधा सा मतलब है कि राज्य सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) लाभार्थी के डेटा की जांच की है, जो सही पाया गया है। मतलब ऐसे मामलों में राज्य सरकार की ओर से केंद्र से पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी के खाते में किस्त की राशि भेजने का अनुरोध किया गया है. यदि आप देखते हैं कि एफटीओ उत्पन्न हुआ है और भुगतान की पुष्टि लंबित है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू हो गई है। किस्त जारी होते ही कुछ ही दिनों में राशि किसान ( Farmer ) के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment कहां अटकी है

किसानों की स्थिति में 12वीं  ( PM Farmer Scheme ) किस्त के सामने न तो राज्य से मंजूरी का इंतजार दिखाई दे रहा है और न ही एफटीओ का संदेश जनरेट हो रहा है और भुगतान की पुष्टि लंबित है. यानीपीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 12वीं किस्त की राशि मिलने में समय लग सकता है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में गड़बड़ी रोकने के लिए ई-केवाईसी की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ा दी थी। केवल पात्र किसान ( Farmer ) ही किस्त प्राप्त कर सकतें है !